लोन नहीं चुका पाई, तो रिकवरी एजेंट ने शेयर कर दी न्यूड फोटो

सोचिए आपने अपनी समस्‍या के समाधान को लोन लिया और वही लोन आपके लिए और भी बड़ी समस्‍या बन जाए. कुछ ऐसा ही एक शख्‍स और उसकी पत्‍नी के साथ हुआ. उसने लोन तो समस्‍या को खत्‍म करने के लिए लिया था, लेकिन उसकी समस्‍या खत्‍म होने के बजाय बढ़ गई. रिकवरी एजेंट ने पीड़‍ित के साथ जो किया वह जानकर आप भी लोन लेने की जुर्रत नहीं करेंगे.

लोन नहीं चुका पाई, तो रिकवरी एजेंट ने शेयर कर दी न्यूड फोटो
concept pic

Ahmedabad: आप किसी बैंक से लोन लेते हैं और किसी वजह से किस्त नहीं चुकाते तो उसकी रिकवरी भी होनी तय है,  लेकिन आजकल कुछ बैंकों ने रिकवरी एजेंट के रूप में मानों गुंडे पाल रखे हैं. रिकवरी के लिए ये एजेंट क्रिमनल एक्टिविटी का सहारा ले रहे हैं. गुजरात के अहमदाबाद में भी एक रिकवरी एजेंट का चौकाने वाला मामला सामने आया है. जहां एक शख्‍स ने ऑनलाइन ऐप के जरिए लोन लिया, जो उसके गले की फांस बन गया. दरअसल रिकवरी एजेंट ने इस शख्‍स को न सिर्फ लोन वापस करने की धमकी दी, बल्कि उसने उसकी पत्नी की न्यूड फोटो (Nude Photo) भी शेयर कर दी.

 

आर्थिक संकट में लिया लोन

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक अहमदाबाद के बेहरपुरा इलाके में एक 34 साल के शख्स ने साइबर पुलिस में मामला दर्ज कराया है. रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद का ये शख्स कोरोना के दौरान भारी आर्थिक संकट में फंस गया था. लिहाज़ा उसने अपने दोस्तों की सलाह पर 28 दिसंबर 2021 को एक मोबाइल ऐप के जरिए लोन लिया. उन्होंने 6000 रुपये का लोन लेने का फैसला किया. कई सारे चार्ज काटने के बाद उन्हें करीब 3480 रुपये मिले. एक हफ्ते के बाद उसने पैसे वापस कर दिए.

 

रिकवरी एजेंट का कारनामा

रिपोर्ट के अनुसार इस शख्‍स ने पैसों की अधिक दिक्कत के चलते अलग-अलग करीब 14 ऑनलाइन मोबाइल ऐप के जरिए 1.2 लाख का लोन लिया. बताया गया कि इसके बाद उसने जनवरी में ब्याज के साथ 2.36 लाख का लोन वापस कर दिए. लेकिन पैसे वापस करने के बाद भी उसके पास रिकवरी एजेंट के कॉल आते रहे. रिकवरी एजेंट उसे आए दिन धमकी देता. इतना ही एजेंट ने शख्‍स के कॉन्टैक्ट लिस्ट में जितने लोगों के नाम थे, उन्हें भी एजेंट के द्वारा लोन के संबंध में धमकी मिलने लगी.

 

एजेंट का कारनामा
साइबर क्राइम में की गई शिकायत के अनुसार शिकायतकर्ता ने कहा कि रिकवरी एजेंट ने उसकी पत्नी की फोटो भी कहीं से निकाल ली. इसे मॉर्फ्ड कर अश्लील बनाया गया. इसके बाद में इस न्यूड फोटो को पहले लोन लेने वाले शख्स को भेजा गया. बाद में उसके कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद रिश्तेदारों को भी ये फोटो भेजी गई. साइबर क्राइम पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है. साइबर क्राइम में आरोपी के खिलाफ न्यूड फोटो भेजने, धोखाधड़ी और आपराधिक धमकी देने का मामला दर्ज किया गया है.