6 सितंबर का राशिफलः इन चार राशि के जातकों को जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा

12 राशियां, नौ ग्रह और 27 नक्षत्र इन्हीं से मिलकर हमारे जीवन की गतिविधियां चलती रहती हैं. कभी इनका संयोग बहुत शुभ फल देता है तो कभी परेशानियां खड़ी कर देता है. बस यही गणना करके हम आपके जीवन को आसान बनाने की कोशिश करते हैं.

6 सितंबर का राशिफलः इन चार राशि के जातकों को जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा

यह पंचांग और राशिफल प्रतिष्ठित ज्योतिष समाधान संस्थान कुंडलीवाला के सौजन्य से.

 6 सितंबर का पंचांग (Aaj Ka Panchang 6 september 2022)

6 सितंबर 2022, दिन मंगलवार को भाद्रमास मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि दिन भर रहेगी। इस दिन परिवर्तिनी एकादशी का व्रत किया जाएगा। मंगलवार को सूर्योदय पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा, जो शाम लगभग 6 बजे तक रहेगा। इसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र रात अंत तक रहेगा। मंगलवार को पहले पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र होने से मित्र और उसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र होने से मानस नाम के 2 शुभ योग इस दिन रहेंगे। इनके अलावा आयुष्मान और सौभाग्य नाम के 2 अन्य शुभ योग भी इस दिन रहेंगे। राहुकाल दोपहर 03:30 से शाम 05:03 तक रहेगा। मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। यदि निकलना पड़े तो गुड़ खाकर यात्रा पर जाना चाहिए।

 

आज का त्योहार

धर्म ग्रंथों के अनुसार, भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को परिवर्तिनी एकादशी कहते हैं। इसे जलझूलनी एकादशी व डोल ग्यारस के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता के अनुसार, इस तिथि पर भगवान श्रीकृष्ण की जलवा पूजन हुआ था, वहीं एक मान्यता ये भी है कि इस तिथि पर भगवान विष्णु करवट बदलते हैं। इस व्रत का महत्व अनेक धर्म ग्रंथों में बताया गया है। इस दिन भगवान विष्णु के वामन अवतार की पूजा की जाती है।

 

मेष राशि

कोई अच्छी ख़बर मिल सकती है. यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है. कुछ लोगों के लिए- परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले. आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है. वह काम जो आज आप दूसरों के लिए स्वेच्छा से करेंगे, न सिर्फ़ औरों के लिए मददगार साबित होगा बल्कि आपके दिल में ख़ुद की छवि भी सकारात्मक होगी. जब आपका जीवनसाथी जब सारे मनमुटाव भुलाकर प्यार के साथ आपके पास फिर आएगा, तो जीवन और भी सुन्दर लगेगा.

 

वृष राशि

कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का दबाव और घर में अनबन के चलते आपको तनाव का सामना करना पड़ सकता है- जो काम में आपकी एकाग्रता को भंग करेगा. मनोरंजन और सौन्दर्य में इज़ाफ़े पर ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त न ख़र्च करें. बच्चे आपके दिन को बहुत मुश्किल बना सकते हैं. प्यार-दुलार के हथियार का इस्तेमाल कर उन्हें समझाएँ और अनचाहे तनाव से बचें. याद रखें कि प्यार ही प्यार को पैदा करता है. अनपेक्षित रोमांटिक आकर्षण की संभावना है. आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी. व्यस्त दिनचर्या के बावजूद भी आज आप अपने लिए समय निकालपाने में सक्षम होंगे. खाली वक्त में आज कुछ रचनात्मक कर सकते हैं.

 

मिथुन राशि

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छा दिन नहीं है. चलते-फिरते समय ख़ासा ख़याल रखने की ज़रूरत है. आज के दिन आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, मुमकिन है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करें या आपका बटुआ खो भी सकता है- ऐसे मामलों में सावधानी की कमी आपको नुक़सान पहुँचा सकती है. आज हर कोई आपसे दोस्ती करना चाहता है और आप उनकी ये इच्छा पूरी करने में ख़ुशी महसूस करेंगे. ज़रा संभल कर, क्योंकि आपका प्रिय रूमानी तौर पर आपको मक्खन लगा सकता है. नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है. यह दिन बेहतरीन दिनों में से एक हो सकता है. आज दिन में आप कई अच्छे प्लान भविष्य के लिए बना सकते हैं लेकिन शाम के वक्त किसी दूर के रिश्तेदार के घर में आ जाने के कारण आपके सारे प्लान धरे के धरे रह सकते हैं

 

कर्क राशि

अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें, जो आध्यात्मिक जीवन के लिए आवश्यक है. मस्तिष्क जीवन का द्वार है, क्योंकि अच्छा-बुरा सब-कुछ इसी के माध्यम से आता है. यही ज़िंदगी की समस्याएँ दूर करने में सहायक सिद्ध होता है और सही सोच से इंसान को आलोकित करता है. यदि शादीशुदा हैं तो आज अपने बच्चों का विशेष ख्याल रखें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करते तो उनकी तबीयत बिगड़ सकती है और आपको उनके स्वास्थ्य पर काफी पैसा खर्च करना पड़ सकता है. आपका ज्ञान और हास-परिहास आपके चारों ओर लोगों को प्रभावित करेगा. आज हो सकता है कि पहली नज़र में ही आपको कोई पसंद कर ले. अगर आपका साथी अपना वादा न निभाए तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है. किसी पार्क में घूमते समय आज आपकी मुलाकात किसी ऐसे शख्स से हो सकती है जिससे अतीत में आपके मतभेद थे.

 

सिंह राशि

तनाव के चलते बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है. सुकून महसूस करने के लिए दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताए. आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है. परिवार में किसी नए का आना जश्न और उल्लास के पल लेकर आएगा. आप इस दिन को अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं भूलेंगे, अगर आप प्यार में डूबने के मौक़े को आज यूँ ही न गवाएँ तो. अपनी नौकरी से चिपके रहिए और दूसरों से उम्मीद मत कीजिए कि वे आकर आपकी मदद करेंगे. बेवजह की उलझनों से दूर होकर आज आप किसी मंदिर, गुरुद्वारे या किसी भी धार्मिक स्थल पर अपना खाली समय बिता सकते हैं.

 

कन्या राशि

दोस्त या सहकर्मी का स्वार्थी बर्ताव आपका मानसिक सुकून ख़त्म कर सकता है. कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं. सही समय पर आपकी सहायता किसी को बड़ी परेशानी से बचा सकती है. आपके प्रिय/जीवनसाथी का फ़ोन आपका दिन बना देगा. आज फ़ायदा हो सकता है, बशर्ते आप अपनी बात भली-भांति रखें और काम में लगन व उत्साह दिखाएँ. उन लोगों से मेलजोल बढ़ाने से बचें जिनके साथ आपका वक्त खराब होता है. यह समय जीवन में आपको वैवाहिक जीवन का भरपूर आनन्द देगा.

तुला राशि

दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें. बीते दिनों में जितना धन आपने आज को बेहतर बनाने के लिए इनवेस्ट किया था उसका फायदा आज आपको फायदा मिल सकता है. आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा. रोमांटिक मनोभावों में अचानक आया बदलाव आपको काफ़ी खिन्न कर सकता है. इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें. इस राशि के छात्र-छात्राएं आज अपने कीमती समय का दुरुपयोग कर सकते हैं. आप मोबाइल या टीवी पर आवश्यकता से अधिक समय जाया कर सकते हैं. आप अपने जीवनसाथी को समझने में आपसे ग़लती हो सकती है, जिसकी वजह से सारा दिन उदासी में गुज़रेगा.

 

वृश्चिक राशि

क्षणिक आवेग में बहकर कोई निर्णय न करें. यह आपके बच्चों के हितों को हानि पहुँचा सकता है. नया आर्थिक क़रार अंतिम रूप लेगा और धन आपकी तरफ़ आएगा. ऐसा कोई जिसे आप जानते हैं, आर्थिक मामलों को ज़रूरत से ज़्यादा गंभीरता से लेगा और घर में थोड़ा-बहुत तनाव भी पैदा होगा. आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ. कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा. आपको अपने दायरे से बाहर निकलकर ऐसे लोगों से मिलने-जुलने की ज़रूरत है, जो ऊँची जगहों पर हों. मतभेदों की एक लम्बी श्रृंखला के पनपने के कारण आपको सामंजस्य बिठाने कें मुश्किल आएगी.

 

धनु राशि

आलस्य और कम ऊर्जा-स्तर आपके शरीर के लिए ज़हर काम करेंगे. किसी सृजनात्मक काम में ख़ुद को व्यस्त रखना बेहतर रहेगा. साथ ही बीमारी से जूझने के लिए ख़ुद को उत्साहित करते रहें. आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है. अपनी नई परियोजनाओं के लिए अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है. अपने प्रिय को आज निराश न करें- क्योंकि ऐसा करने की वजह से बाद में आपको पछताना पड़ सकता है. कारोबारी जितना हो अपने कारोबार से जुड़ी बातों को किसी से शेयर न करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं. आपका व्यक्तित्व ऐसा है कि ज्यादा लोगों से मिलकर आप परेशान हो जाते हैं और फिर अपने लिए वक्त निकालने की कोशिश करने लग जाते हैं. इस लिहाज से आज का दिन आपके लिए बहुत उम्दा रहने वाला है. आज आपको अपने लिए पर्याप्त समय मिलेगा. कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं.

मकर राशि

अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें. भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे. आज के दिन आप धन से जुड़ी समस्या के कारण परेशान रह सकते हैं. इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह लेनी चाहिए. किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है. आप रोमांटिक ख़यालों और सपनों की दुनिया में खोए रहेंगे. यह उन उम्दा दिनों में से एक दिन है जब कार्यक्षेत्र में आप अच्छा महसूस करेंगे. आज आपके सहकर्मी आपके काम की तारीफ करेंगे और आपका बॉस भी आपके काम से खुश होगा. कारोबारी भी आज कारोबार में मुनाफा कमा सकते हैं. जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे. आज आपके वैवाहिक जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है.

 

कुंभ राशि

अपने दफ़्तर से जल्दी निकलने की कोशिश करें और वे काम करें जिन्हें आप वाक़ई पसंद करते हैं. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आपके नज़दीकी लोग निजी जीवन में परेशानियाँ खड़ी कर सकते हैं. यह राशि फल आप रीवा रियासत डॉट कॉम ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल में पढ़ रहें हैं. कुछ लोगों के लिए नया रोमांस ताज़गी लाएगा और आपको ख़ुशमिज़ाज रखेगा. नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को आज कार्यक्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज आप न चाहते हुए भी कोई गलती कर बैठेंगे जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स की डांट सहनी पड़ सकती है. कारोबारियों के लिए दिन सामान्य रहने की उम्मीद है. दिन अच्छा है दूसरों के साथ-साथ आप अपने लिए भी वक्त निकाल पाएंगे. वैवाहिक सुख के दृष्टिकोण से आज आपको कुछ अनोखा उपहार मिल सकता है.

मीन राशि

ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें. आज धन आपके हाथ में नहीं टिकेगा, आपको धन संचय करने में आज बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आज का दिन ख़ुशियों से भरा रहेगा, क्योंकि आपका जीवन-साथी आपको ख़ुशी देने का हर प्रयास करेगा. सैर-सपाटे पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है, जो आपकी ऊर्जा और उत्साह को तरोताज़ा कर देगा. अगर आप सही लोगों से संपर्क और लेन-देन करेंगे, तो आप अपने करियर में तरक़्क़ी कर सकते हैं. दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो. आप और आपका जीवनसाथी मिलकर वैवाहिक जीवन की बेहतरीन यादें रचेंगे.

 

जी हां, ज्योतिष से हर समाधान बस एक क्लिक दूर. नीचे दी गई तस्वीर पर क्लिक करें और समाधान की दिशा में पहला कदम बढ़ाएं.