31 अगस्त का राशिफलः आज विघ्नहर्ता हरेंगे इन चार राशि के जातकों का कष्ट

12 राशियां, नौ ग्रह और 27 नक्षत्र इन्हीं से मिलकर हमारे जीवन की गतिविधियां चलती रहती हैं. कभी इनका संयोग बहुत शुभ फल देता है तो कभी परेशानियां खड़ी कर देता है. बस यही गणना करके हम आपके जीवन को आसान बनाने की कोशिश करते हैं.

31 अगस्त का राशिफलः आज विघ्नहर्ता हरेंगे इन चार राशि के जातकों का कष्ट

यह पंचांग और राशिफल प्रतिष्ठित ज्योतिष समाधान संस्थान कुंडलीवाला के सौजन्य से.

31 अगस्त का पंचांग (Aaj Ka Panchang 31 August 2022)

31 अगस्त 2022, दिन बुधवार को भाद्रमास मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि दोपहर 03:23 तक रहेगी। इसके बाद पंचमी तिथि शुरू हो जाएगी, जो रात अंत तक रहेगी। बुधवार को सूर्योदय चित्रा नक्षत्र में होगा, जो दिन भर रहेगा। बुधवार को चित्रा नक्षत्र होने से कालदण्ड नाम का अशुभ योग दिन भर रहेगा। इसके अलावा शुक्ल, लंबोदर, वीणा, वरिष्ठ, उभयचरी और अमला नाम के अन्य शुभ योग भी इस दिन रहेंगे। राहुकाल दोपहर 12:27 से 02:00 तक रहेगा। बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा करने से बचना चाहिए। यदि निकलना पड़े तो तिल या धनिया खाकर घर से बाहर निकलें।

 

आज का त्योहार गणेश चतुर्थी

 

धर्म ग्रंथों के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 31 अगस्त, बुधवार को मनाया जाएगा। इस दिन घर-घर में श्रीगणेश की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी और इसी के साथ 10 दिवसीय गणेश उत्सव की शुरुआत भी होगी। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इसी तिथि पर भगवान श्रीगणेश का जन्म हुआ था। इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व कई शुभ योगों में मनाया जाएगा, जिसके चलते इसका महत्व और भी बढ़ गया है।

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

परिवार के सदस्यों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी होगी लेकिन बड़े-बुजुर्गों के हस्तक्षेप से वह जल्दी सुलझ भी जाएगी. आप किसी रिश्तेदार के साथ मिलकर कुछ नया शुरू करने का प्लान भी कर सकते है.मानसिक शांति के लिए किए गए प्रयास सफल रहेंगे. कोर्ट-कचहरी के कार्य मनोनुकूल रहेंगे. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे. प्रसन्नता रहेगी.

 

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

व्यापारी अपने धंधे को लेकर परेशान रहेंगे और आय अपेक्षाकृत कम होगी. नौकरी में भी राजनीति का शिकार होना पड़ेगा. आपकी नौकरी पर भी संकट आ सकता है.वाहन व मशीनरी इत्यादि के प्रयोग में लापरवाही न करें. वाणी में हल्के शब्दों के प्रयोग से बचें. कीमती वस्तुएं संभालकर रखें.

 

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

यदि स्कूल में हैं तो करियर को लेकर किसी का मार्गदर्शन तो मिलेगा लेकिन यह पर्याप्त नहीं होगा. मन को विचलित होने से रोकें अन्यथा परिणाम विपरीत रह सकते है.कार्यक्षेत्र के लिए नई योजना बनेगी. कार्यप्रणाली में सुधार होगा. बिगड़े काम बन सकते हैं. समाजसेवा करने का मन बनेगा. घर-बाहर पूछ-परख रहेगी.

 

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी. किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग व मार्गदर्शन प्राप्त होगा. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. विवाह को अभी कुछ ही समय हुआ है तो अपनी पत्नी का ध्यान रखे क्योंकि उनकी आपसे किसी बात को लेकर आकांशा रहेगी. जिनके विवाह को ज्यादा समय हो गया है उन्हें अपने जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा.

 

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

निजी नौकरी कर रहे लोगो को आज के दिन किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा. सहकर्मी आपके काम से खुश नही दिखाई देंगे और उनके द्वारा आपका अहित करने का भी प्रयास किया जा सकता है.समाजसेवा करने की प्रेरणा प्राप्त होगी. मान-सम्मान मिलेगा. खोई हुई वस्तु मिलने के योग हैं. व्यापार-व्यवसाय अच्‍छा चलेगा.

 

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

माता-पिता आपसे किसी बात की आशा रखेंगे. ऐसे में उनसे खुलकर बाते करे और सभी का सम्मान करे. नौकरी में आपको कुछ नया अनुभव करने को मिलेगा.शुभ समाचार प्राप्त होंगे. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. कारोबार अच्‍छा चलेगा. नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे. चिंता तथा तनाव रहेंगे.

 

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

व्यापार को बढ़ाने पर जोर देंगे और इसके लिए कुछ नया करने का प्रयास करेंगे. परिवार में सभी के साथ इसको लेकर चर्चा भी संभव है. आपका कोई अपना इसमें सहायता करेगा.किसी तरह से बड़ा लाभ होने की संभावना है. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी. बेरोजगारी दूर करने के प्रयास सफल रहेंगे. किसी तरह के विवाद में विजय प्राप्त होगी.

 

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

कॉलेज के छात्र अपने लिए कुछ नया करने का सोचेंगे लेकिन उसमें ज्यादा सफल नहीं हो पाएंगे. किसी कोर्स को ज्वाइन किया हुआ है तो उसमें लाभ मिलेगा.कीमती वस्तुएं संभालकर रखें. थकान व कमजोरी रह सकती है. अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे. कर्ज लेना पड़ सकता है. दूसरों से अधिक अपेक्षा न करें. बेवजह चिड़चिड़ापन रहेगा.

 

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

यदि आप किसी के साथ एक वर्ष से ज्यादा समय से प्रेम संबंध में है तो आज का दिन आप दोनों के लिए शुभ नहीं है. आप दोनों के बीच कोई तीसरा व्यक्ति आ सकता है जिसके द्वारा दरार डालने का प्रयास किया जाएगा.भावना में बहकर महत्वपूर्ण निर्णय न लें. नौकरी में कार्यभार रहेगा. लाभ होगा.

 

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

मनपसंद व्यंजनों का आनंद प्राप्त होगा. विद्यार्थी वर्ग अपने कार्य उत्साह व लगन से कर पाएगा. किसी आनंदोत्सव में भाग लेने का अवसर प्राप्त हो सकता है. चचेरे भाई या बहन के साथ संबंध मजबूत होंगे और आप उन्हें और अच्छे से जान पाएंगे. दूर के किसी रिश्तेदार की तबीयत खराब रह सकती है.

 

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आज नौकरीपेशा लोगों को विशेष सफलता हासिल हो सकती है.ऑफ़िस में आज किसी बड़े अधिकारी का सहयोग मिलेगा.आज व्यापारियों को आय के नए स्रोत मिलेंगे.आज कोई काम मन-मुताबिक पूरे होने पर जीवनसाथी आपसे खुश होगा.आज सुबह उठकर जॉगिंग पर जाने से दिनभर खुद को तरोताजा महसूस करेंगे.आज आपका स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा बेहतर रहेगा.गाय को गुड़ खिलाएं, आर्थिक पक्ष मजबूत होंगे.

 

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

सिंगल है तो सोशल मीडिया पर ही किसी के प्रति आकर्षण का भाव आएगा और उनके साथ सकारात्मक बातचीत भी शुरू हो जाएगी.प्रसन्नता का वातावरण निर्मित होगा. स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. वाणी पर नियंत्रण रखें. जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा.

 

जी हां, ज्योतिष से हर समाधान बस एक क्लिक दूर. नीचे दी गई तस्वीर पर क्लिक करें और समाधान की दिशा में पहला कदम बढ़ाएं.