3 सितंबर का राशिफलः सिंह और मिथुन राशि के जातक अपने स्वास्थ का विशेष तौर पर ध्यान करें

12 राशियां, नौ ग्रह और 27 नक्षत्र इन्हीं से मिलकर हमारे जीवन की गतिविधियां चलती रहती हैं. कभी इनका संयोग बहुत शुभ फल देता है तो कभी परेशानियां खड़ी कर देता है. बस यही गणना करके हम आपके जीवन को आसान बनाने की कोशिश करते हैं.

3 सितंबर का राशिफलः सिंह और मिथुन राशि के जातक अपने स्वास्थ का विशेष तौर पर ध्यान करें

यह पंचांग और राशिफल प्रतिष्ठित ज्योतिष समाधान संस्थान कुंडलीवाला के सौजन्य से.

3 सितंबर का पंचांग (Aaj Ka Panchang 3 september 2022)

3 सितंबर 2022, दिन शनिवार को भाद्रमास मास के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि दोपहर 12:28 तक रहेगी। इसके बाद अष्टमी तिथि शुरू हो जाएगी, जो रात अंत तक रहेगी। इस दिन संतान सप्तमी का पर्व मनाया जाएगा। शनिवार को सूर्योदय अनुराधा नक्षत्र में होगा, जो दिन भर रहेगा। शनिवार को अनुराधा नक्षत्र होने से अमृत नाम का शुभ योग दिन भर रहेगा। इसके अलावा वैधृति और विष्कुंभ नाम के 2 अन्य योग भी इस दिन रहेंगे। राहुकाल सुबह 09:19 से 10:52 तक रहेगा।  शनिवार को पूर्व दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए। पूर्व दिशा में यात्रा करना पड़े तो अदरक, उड़द या तिल खाकर घर से निकलें।

आज का त्योहार संतान सप्तमी का व्रत

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को संतान सप्तमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये एक 3 सितंबर, शनिवार को मनाया जाएगा। संतान सप्तमी का व्रत संतान की लंबी उम्र और उसकी अच्छी सेहत के लिए किया जाता है। इस पर्व को देश के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न नामों से मनाया जाता है।

 

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. किसी वरिष्ठ व्यक्ति के सहयोग से कार्य की बाधा दूर होकर लाभ की स्थिति बनेगी. परिवार के लोग अनुकूल व्यवहार करेंगे. व्यवसाय ठीक चलेगा.दिन की शुरुआत तो थोड़ी खराब रह सकती है लेकिन शाम होते-होते सब ठीक हो जाएगा. अपने साथी के साथ कही बाहर जाने का भी प्लान बनेगा.

 

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

किसी जानकार प्रबुद्ध व्यक्ति का सहयोग प्राप्त होने के योग हैं. तंत्र-मंत्र में रुचि रहेगी. किसी राजनयिक का सहयोग मिल सकता है. लाभ के दरवाजे खुलेंगे. चोट व दुर्घटना से बचें.किसी के साथ प्रेम संबंध में हैं तो आज आपको अपने पार्टनर से कोई अच्छी सूचना मिलेगी.शायद आपकी उनसे भेंट भी हो सकती है जिससे मन आनंदित रहेगा.

 

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

स्वास्थ्य का ध्यान रखें. चोट व दुर्घटना से बचें. आय में कमी रह सकती है. घर-बाहर असहयोग व अशांति का वातावरण रहेगा.अपनी बात लोगों को समझा नहीं पाएंगे. ऐश्वर्य के साधनों पर बड़ा खर्च होगा.ज्यादातर समय दोस्तों के साथ बीतेगा. ऐसे में फिजूल के खर्चो से बचे और व्यर्थ के झगड़े में ना पड़े. बाहर के खाने से पेट की कोई समस्या हो सकती है. इसलिये तला फुला खाने से भी बचे.

 

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

नई योजना लागू करने का श्रेष्ठ समय है. कार्यप्रणाली में सुधार होगा. सामाजिक कार्य सफल रहेंगे. मान-सम्मान मिलेगा. कार्यसिद्धि होगी. लाभ के अवसर हाथ आएंगे.घर में कोई सरप्राइज मिल सकता है. जिससे मन आनंदित रहेगा. पार्टनर के साथ आपके संबंध और मधुर बनेंगे. तथा आप उनके लिए कुछ नया करने का प्रयास करेंगे.

 

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा. बनते कामों में विघ्न आएंगे. चिंता तथा तनाव रहेंगे. जीवनसाथी से सामंजस्य बैठाएं. फालतू खर्च होगा. कुसंगति से बचें.बेवजह लोगों से मनमुटाव हो सकता है.घर में किसी के साथ कोई छोटी-मोटी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है. ऐसे में कुछ भी कहने से पहले उस पर अच्छे से विचार कर ले.

 

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे. यात्रा मनोरंजक रहेगी. लाभ के अवसर हाथ आएंगे.नौकरी में सुकून रहेगा. जल्दबाजी में कोई आवश्यक वस्तु गुम हो सकती है.कानूनी अड़चन आ सकती है.भाई-बहन का पूरा सहयोग मिलेगा और वे आपके काम में हाथ भी बटाएंगे. घर में मेहमान आ सकते है लेकिन किसी बात को लेकर चिंता सताती रहेगी.

 

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

स्थायी संपत्ति के कार्य बड़ा लाभ दे सकते हैं. बेरोजगारी दूर करने के प्रयास सफल रहेंगे.आय में वृद्धि तथा उन्नति मनोनुकूल रहेंगे. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. पार्टनरों का सहयोग समय पर प्राप्त होगा. यात्रा की योजना बनेगी.पार्टनर के साथ कहीं आसपास ही घूमने जाने का प्लान कर सकते है. दोस्तों का भरपूर साथ मिलेगा और वे आपकी सहायता भी करेंगे. पिता के साथ रिश्तों में मजबूती देखने को मिलेगी.

 

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

भूले-बिसरे साथी तथा आगंतुकों के स्वागत तथा सम्मान पर व्यय होगा. आत्मसम्मान बना रहेगा. उत्साहवर्धक सूचना प्राप्त होगी.बड़ा काम करने का मन बनेगा. परिवार के सदस्यों की उन्नति के समाचार मिलेंगे. परिवार के साथ कही बाहर जाकर खाने का प्रोग्राम बना सकते है. माँ के स्वास्थ्य का ध्यान रखे क्योंकि उनकी तबियत अचानक से बिगड़ सकती है. व्यापार में उन्नति संभव है.

 

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

दु:खद सूचना मिल सकती है, धैर्य रखें। फालतू खर्च होगा. कुसंगति से बचें. बेकार की बातों पर ध्यान न दें. अपने काम पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है.वाणी पर नियंत्रण रखें. चिंता तथा तनाव रहेंगे. ऑफिस के लोगो से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है या आप ऑफिस की पॉलिटिक्स का भी शिकार हो सकते है. इसलिये आज के दिन संयम व धैर्य के साथ काम करेंगे तो बेहतर रहेगा.

 

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

पार्टी व पिकनिक का कार्यक्रम बनेगा. स्वादिष्ट व्यंजनों का लाभ मिलेगा. व्यापार-व्यवसाय मनोनुकूल रहेंगे. रचनात्मक कार्य सफल रहेंगे. काम में मन लगेगा. शेयर मार्केट में लाभ रहेगा.किसी पुराने दोस्त से भेंट हो सकती है जिससे मन और ज्यादा खुश हो जाएगा. किसी ऐसी जगह जाने का प्लान बन सकता है जहाँ आप पहले कभी नहीं गए हो.

 

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

घर-बाहर प्रसन्नतादायक वातावरण रहेगा। नौकरी में चैन महसूस होगा. व्यापार से संतुष्टि रहेगी. संतान की चिंता रहेगी. प्रतिद्वंद्वी तथा शत्रु हानि पहुंचा सकते हैं.मित्रों का सहयोग व मार्गदर्शन प्राप्त होगा.कुछ दिनों से चली आ रही बीमारी से आराम मिलेगा और आज के दिन आप पहले से ज्यादा तरोताजा महसूस करेंगे.किसी से गिफ्ट भी मिल सकता है.

 

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

यात्रा मनोनुकूल मनोरंजक तथा लाभप्रद रहेगी. भेंट व उपहार की प्राप्ति संभव है. व्यापार-व्यवसाय से मनोनुकूल लाभ होगा. घर-बाहर सफलता प्राप्त होगी.परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी. काम में लगन तथा उत्साह बने रहेंगे.बिज़नेस में अच्छी डील हो सकती है लेकिन प्रतिद्वंद्वियो से चुनौती भी मिलेगी. ऐसे में आप अपनी ओर से पूरी मेहनत करे और मन को साफ रखे.

  

जी हां, ज्योतिष से हर समाधान बस एक क्लिक दूर. नीचे दी गई तस्वीर पर क्लिक करें और समाधान की दिशा में पहला कदम बढ़ाएं.