2 सितंबर का राशिफलः मेष समेत इन तीन राशि के जातक वाणी पर संयम रखों तो भारी नुकसान से बच सकते हैं

12 राशियां, नौ ग्रह और 27 नक्षत्र इन्हीं से मिलकर हमारे जीवन की गतिविधियां चलती रहती हैं. कभी इनका संयोग बहुत शुभ फल देता है तो कभी परेशानियां खड़ी कर देता है. बस यही गणना करके हम आपके जीवन को आसान बनाने की कोशिश करते हैं.

2 सितंबर का राशिफलः मेष समेत इन तीन राशि के जातक वाणी पर संयम रखों तो भारी नुकसान से बच सकते हैं

यह पंचांग और राशिफल प्रतिष्ठित ज्योतिष समाधान संस्थान कुंडलीवाला के सौजन्य से.

2 सितंबर का पंचांग (Aaj Ka Panchang 2 september 2022)

2 सितंबर 2022, दिन शुक्रवार को भाद्रमास मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि दोपहर 01:51 तक रहेगी। इसके बाद सप्तमी तिथि शुरू हो जाएगी, जो रात अंत तक रहेगी। शुक्रवार को सूर्योदय विशाखा नक्षत्र में होगा, जो दिन भर रहेगा। शुक्रवार को विशाखा नक्षत्र होने से मातंग नाम का शुभ योग दिन भर रहेगा। इसके अलावा इंद्र और वैधृति नाम के 2 अन्य योग भी इस दिन रहेंगे। राहुकाल सुबह 10:53 से दोपहर 12:26 तक रहेगा। शुक्रवार को पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। अगर यात्रा करना जरूरी हो तो जौ या राईं खाकर घर से बाहर निकलें।

 

आज का त्योहार मोरयाई छठ आज

भाद्रपद मास शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मोरयाई छठ कहते हैं। कुछ स्थानों पर इसे सूर्य षष्ठी भी कहते हैं। इस दिन सूर्यदेव की पूजा कर व्रत किया जाता है। इस बार ये तिथि 2 सितंबर, शुक्रवार को है। भविष्योत्तर पुराण के अनुसार, इस दिन गंगा स्नान, सूर्योपासना, जप एवं व्रत किया जाता है। इस दिन व्रत को अलोना (नमक रहित) भोजन दिन में एक बार ही करना चाहिए।

 

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

पूजा-पाठ व सत्संग में मन लगेगा. आत्मशांति रहेगी. कोर्ट व कचहरी के कार्य अनुकूल रहेंगे. लाभ के अवसर हाथ आएंगे. प्रसन्नता का वातावरण रहेगा. मातहतों का सहयोग मिलेगा यदि बाहर जाने का कार्यक्रम बन रहा हैं तो आज के दिन स्वयं वाहन चलाने से बचे क्योंकि दुर्घटना होने की संभावना हैं.हो सके तो सार्वजनिक वाहन से यात्रा करे. किसी मित्र के साथ मतभेद होने की आशंका हैं.

 

वृष (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

नई योजना बनेगी.कार्यप्रणाली में सुधार होगा. सामजिक कार्य करने की इच्छा जागृत होगी. प्रतिष्ठा वृद्धि होगी. सुख के साधन जुटेंगे. नौकरी में वर्चस्व स्थापित होगा.सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय हैं तो आज के दिन किसी अनजान व्यक्ति के साथ बहस हो सकती हैं जो देखते ही देखते बड़ा रूप ले सकती हैं. इसलिये पहले से ही इस बात को लेकर सतर्कता बरते और बेवजह के झगड़ो में पड़ने से बचे.

 

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

क्रोध व उत्तेजना पर नियंत्रण रखें. विवाद को बढ़ावा न दें. पुराना रोग बाधा का कारण रहेगा. स्वास्थ्य पर खर्च होगा. वाहन व मशीनरी के प्रयोग में लापरवाही न करें. छोटी सी गलती से समस्या बढ़ सकती है. दिन की शुरुआत तो अच्छी नहीं रहेगी तथा मन में बेचैनी का भाव रहेगा लेकिन दोपहर होते-होते कुछ अप्रत्याशित घटित होगा जो आपके मन को खुश कर देगा.

 

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

अज्ञात भय व चिंता रहेंगे. यात्रा सफल रहेगी.नेत्र पीड़ा हो सकती है.लेन-देन में सावधानी रखें. बगैर मांगे किसी को सलाह न दें. प्रेम जीवन में संभल कर चलने की आवश्यकता हैं. आपका पार्टनर आपसे कुछ चीजों की अपेक्षा रखेगा जो आप जल्दी से समझ नहीं पाएंगे. ऐसे में उन्हें समझने का प्रयास करेंगे तो बेहतर रहेगा.

 

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे. व्यवस्था नहीं होने से परेशानी रहेगी. व्यवसाय में कमी होगी. नौकरी में नोकझोंक हो सकती है.पार्टनरों से मतभेद हो सकते हैं.पारिवारिक जीवन में सुख-शांति का अनुभव करेंगे तथा माता का सहयोग प्राप्त होगा. इस दौरान पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें क्योंकि उन्हें कोई पुरानी बीमारी परेशान कर सकती हैं.

 

 

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

उत्तेजना पर नियंत्रण रखें. जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी.अप्रत्याशित लाभ के योग हैं.भाग्य का साथ मिलेगा.यदि आपको पथरी की समस्या हैं तो आज संभल कर रहे क्योंकि अचानक से उसका दर्द उठ सकता है. नौकरी में किसी चीज़ को लेकर आशा बनी रहेगी लेकिन वह अभी पूरी नही होगी.

 

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

दूर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे. व्यवसाय में जल्दबाजी से काम न करें. चोट व दुर्घटना से बचें. यदि आप सिंगल हैं तो आज के दिन किसी से सकारात्मक बातचीत शुरू होगी लेकिन आप शुरू में ही सब कुछ साँझा करने से बचें अन्यथा बाद में आपको ही नुकसान होगा.

 

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

प्रयास सफल रहेंगे.किसी बड़े कार्य की समस्याएं दूर होंगी. मित्रों का सहयोग कर पाएंगे.कर्ज में कमी होगी. संतुष्टि रहेगी. सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी. व्यापार मनोनुकूल चलेगा. अपना प्रभाव बढ़ा पाएंगे. स्कूल में पढ़ रहे छात्रों को आज किसी मित्र से सहयोग प्राप्त होगा. दोस्तों के साथ घूमने में ज्यादा समय व्यतीत होगा जिस कारण आपकी माता आपसे निराश रह सकती हैं.

 

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

घर-बाहर अशांति रहेगी. कार्य में रुकावट होगी. आय में कमी तथा नौकरी में कार्यभार रहेगा. बेवजह लोगों से कहासुनी हो सकती है. दु:खद समाचार मिलने से नकारात्मकता बढ़ेगी. नौकरी कर रहे लोगों के लिए आज का समय उत्तम है. सहकर्मियों के साथ कुछ नया करने का प्लान किया जा सकता हैं. ऑफिस में भी सकारात्मक माहौल रहने की प्रबल संभावना हैं.

 

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

पार्टी व पिकनिक की योजना बनेगी. मित्रों के साथ समय अच्‍छा व्यतीत होगा. स्वादिष्ट भोजन का आनंद मिलेगा. बौद्धिक कार्य सफल रहेंगे. किसी प्रबुद्ध व्यक्ति का मार्गदर्शन प्राप्त होगा.किसी की नज़र आपको लगी हुई हैं. ऐसे में एक बार अपनी व अपने परिवार की नज़र अवश्य उतार ले अन्यथा स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाएगी. आर्थिक क्षेत्र में नुकसान हो सकता है.

 

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

स्थायी संपत्ति की खरीद-फरोख्त से बड़ा लाभ हो सकता है.प्रतिद्वंद्विता रहेगी. पार्टनरों का सहयोग समय पर मिलने से प्रसन्नता रहेगी. नौकरी में मातहतों का सहयोग मिलेगा.भाई या बहन में से किसी का प्रमोशन हो सकता हैं या उनकी ओर से कोई अन्य खुशखबरी मिलेगी.घर का माहौल सकारात्मक रहने की उम्मीद हैं तथा शाम को सभी का आसपास घूमने जाने का कार्यक्रम बन सकता है.

 

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

मन की चंचलता पर नियंत्रण रखें. कानूनी अड़चन दूर होकर स्थिति अनुकूल रहेगी. जीवनसाथी पर आपसी मेहरबानी रहेगी. जल्दबाजी में धनहानि हो सकती है. व्यवसाय में वृद्धि होगी. यदि आपकी माता का स्वास्थ्य कुछ दिनों से खराब चल रहा हैं तो आज उन्हें डॉक्टर को दिखा दे क्योंकि यह बीमारी बढ़ सकती हैं जो आगे चलकर समस्या उत्पन्न करेगी.

जी हां, ज्योतिष से हर समाधान बस एक क्लिक दूर. नीचे दी गई तस्वीर पर क्लिक करें और समाधान की दिशा में पहला कदम बढ़ाएं.