जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे नहीं रहे, स्पीच के दौरान पीछे से मारी गई गोली

भारत में पद्म विभूषण से सम्मानित जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे अब इस दुनिया में नहीं रहे. शिंजो आबे को जापान में कैंपेनिंग के दौरान गोली मार दी गई थी. जहां जापान में उच्च सदन के होने वाले चुनाव के लिए शिंजो आबे कैंपेनिंग कर रहे थे और अपनी स्‍पीच दे रहे थे. तभी किसी शख्‍स ने उन्‍हें गोली मार दी थी, जिसके चलते उन्‍हें गंभीर हालत में अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई.

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे नहीं रहे, स्पीच के दौरान पीछे से मारी गई गोली
photo sources: twitter

भाषण देते समय मारी गई गोली

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर शुक्रवार की सुबह कैंपेन के दौरान भाषण देते समय हमला किया गया था. उन्हें एक शख्‍स ने गोली मारी मार दी थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिंजो आबे पश्चिमी जापान के नारा शहर में भाषण दे रहे थे, इसी दौरान उन पर हमला किया गया था. हत्‍यारे ने उनके सीने में गोली मार दी थी. वहीं जापान की मीडिया के अनुसार शिंजो आबे को घायल अवस्‍था में भर्ती कराया गया था. जहां इलाज के दौरान शिंजो आबे की मौत की जानकारी दी गई. इस हमले के संदिग्ध हमलावर को भी मौके से पकड़ लिया गया

भाषण के दौरान पीछे से मारी गई गोली

मीडिया के अनुसार आबे पर हमला शुक्रवार 8 जुलाई 2022 को स्थानीय समयानुसार दिन में करीब 11:30 बजे हुआ था. हममले में गंभीर रूप से घायल आबे को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उनकी हालत गंभीर बताई गई थी और दोपहर बाद उनको मृत घोषित कर दिया गया. जापानी मीडिया NHK वर्ल्‍ड न्‍यूज ने कहा कि गोली चलने जैसी आवाज सुनी गई और एक संदिग्ध को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया. मौके पर मौजूद NHK वर्ल्ड न्यूज के एक रिपोर्टर ने कहा कि आबे के भाषण के दौरान उन्हें लगातार दो धमाके की आवाज सुनाई दी. जापान टाइम्स के अनुसार, शिंजो आबे पर शुक्रवार को नारा की एक सड़क पर भाषण देने के दौरान पीछे से एक व्यक्ति ने हमला किया.

पीएम मोदी के रहे हैं खास

बता दें कि जापान में उच्च सदन के चुनाव होने हैं. जिसके लिए शिंजो आबे वहां कैंपेनिंग कर रहे थे. हमले के बाद के कुछ वीडियो भी अब सामने आने लगे हैं. इसमें वहां भगदड़ की स्थिति साफ देखी जा सकती है. शिंजो आबे सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री रहे थे. आबे ने अगस्त 2020 में खराब स्वास्थ्य के कारण पद छोड़ दिया था. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास दोस्त हैं. कई मौकों पर पीएम और शिंजो एक-दूसरे को याद कर चुके हैं. पिछले साल ही भारत ने शिंजो आबे को पद्म विभूषण से सम्‍मानित किया था. वहीं शिंजो आबे पर हमले के बाद उनकी मौत को लेकर पीएम मोदी ने दुख जाहिर किया है. साथ ही ट्वीट कर इस दुख जताया.