शाहीनबाग पर गरजेगा बुलडोजर, कार्रवाई से पहले मांगी गई बड़ी फोर्स

दिल्‍ली में अवैध कब्‍जा कर लोग उनमें गैर कानूनी काम कर रहे हैं. जहांगीरपुर में अवैध कब्‍जा करके रहने वालों पर बुलडोजर चलने की बारी आई थी, लेकिन इसे राजनीतिक रूप दे‍ दिया गया. वहीं अब शाहीन बाग में बुलडोजर चलने की बारी है, जहां लंबे समय तक सीएए और एनआरसी का विरोध हुआ, सबसे बड़ी बात यहां करोड़ों रुपए की ड्रग्‍स बरामद की गई थी. शाहीनबाग में कार्रवाई के लिए बड़ी संख्‍या में फोर्स की मांग की गई है.

शाहीनबाग पर गरजेगा बुलडोजर, कार्रवाई से पहले मांगी गई बड़ी फोर्स
concept pic

शाहीनबाग की बारी

जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दौरान निकाली गई रैली पर पथराव और हथियारों से हमला किया गया था. जिसके बाद वहां अवैध कब्‍जा करके रहने वाले गैरकानूनी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही थी. मगर उस पर राजनीतिक कारणों से रोक लगवा दी गई. वहीं अब गैरकानूनी कब्जे के खिलाफ ओखला के शाहीन बाग में यह कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है. रिपोर्ट के अनुसार ओखला में 6 मई और शाहीन बाग में 9 मई को गैरकानूनी अवैध कब्जों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. जहां लोगों द्वारा किया गया अतिक्रमण बुलडोडर से साफ किया जाएगा. 

DCP को पत्र लिखकर अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की

इस मामले को लेकर निगम में स्थायी समिति के उपाध्यक्ष राजपाल सिंह ने कहा कि “एमसीडी ने दक्षिणी दिल्ली में अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान शुरू किया है. यह अतिक्रमण हटाओ अभियान 4 मई से शुरू होकर 13 मई तक चलेगा. कहा कि "साउथ एमसीडी दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में 9 मई से 13 मई तक अतिक्रमण विरोधी अभियान का पहला चरण शुरू करेगी." इसके चलते साउथ और साउथ ईस्ट DCP को पत्र लिखकर अतिरिक्त सुरक्षा की मांग की गई है. वहीं इस मामले में साउथ MCD के मेयर मुकेश सूर्यन ने कहा कि "यह केवल सामान्य अतिक्रमण अभियान है."

 

शाहीन बाग में चलेगा बुलडोजर
जानकारी के अनुसार कुछ दिनों पहले एसडीएमसी महापौर ने कहा था कि कई इलाकों में सरकारी जमीन, फुटपाथ, सड़कों पर लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है. इस पर काफी वक्त से नगर निगम की नजर है. अब विस्तृत योजना तैयार कर अतिक्रमण को हटाया जाएगा. इसमें ओखला, मदनपुर खादर, सरिता विहार, जैतपुर, लाजपत नगर, बदरपुर, ग्रेटर कैलाश, द्वारका, वसंत कुंज, विकास पुरी, शाहीन बाग आदि शामिल है. वहीं माना जा रहा है कि शाहीन बाग में हाल ही करोड़ों रुपए की ड्रग्‍स बरामद हुई थी. जहां कुछ लोगों ने अवैध काम के लिए कब्‍जा जमा रखा है. जिनमें गलत काम होते हैं. जहांगीरपुरी में भी अवैध कब्‍जों के अंदर अवैध काम होने की जानकारी के चलते अतिक्रमण हटाया जा रहा था, मगर अभी उस पर कार्रवाई रोक दी गई है. अब देखना है कि क्‍या शाहीनबाग के अतिक्रमण को एमसीडी हटा पाएगी या नहीं.

 

 

यहां से हटेगा अतिक्रमण

 

- 4 मई को एमबी रोड के आसपास के अतिक्रमण पर बुलडोजर चलेगा.

- 5 मई को कालिंदी कुंज पार्क से जामिया नगर पुलिस स्टेशन तक अतिक्रमण हटाया जाएगा.

- 6 मई को श्रीनिवासपुरी प्राइवेट कॉलोनी से ओखला रेलवे स्टेशन गांधी कैंप तक अभियान चलेगा.

- 9 मई को शाहीन बाग में बुलडोजर चलेगा.

- 10 मई को न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के गुरुद्वारा रोड पर बौद्ध धर्म मंदिर और उसके आसपास के इलाकों में अभियान चलाया जाएगा.

- 11 मई को लोधी कॉलोनी के आसपास अतिक्रमण साफ होगा.

- 12 मई को धीरसेन मार्क, इस्कॉन मंदिर रोड, कालका देवी मार्ग और उसके आसपास की बारी रहेगी.

- 13 मई को खड्डा कॉलोनी और उसके आसपास के इलाकों में आखिरी चरण में का अभियान चलेगा.